Type Here to Get Search Results !

Ruk Jana Nahi Yojana RJNY June - 2023| Today Last Date

 MP Board Ruk Jana Nahi 2023

वर्तमान समय में परीक्षा परिणाम आशानुरूप नहीं आने पर छात्र निराश हो जाते हैं। इसी क्रम में वर्ष 2016 से रुक जाना नहीं योजना प्रारंभ की गई, जिसमें अब तक 10,00,000 से अधिक छात्र उत्तीर्ण होकर लाभान्वित हो चुके हैं। इसकी सफलता को देखकर माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र. शासन के निर्देशानुसार भोपाल से अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए ऐसा लगातार किया जाता रहा है।


मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत "रुक जाना नहीं योजना" एवं "आ लौट चलें योजना" कक्षा 10वीं / 12वीं हेतु जून - 2023 परीक्षा में शामिल होने हेतु आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि दिनांक 04/06/2023 है।

रुक जाना नही योजना क्या है? MP 10th & 12th Class Ruk Jana Nhi Exam Yojna 2023

रुक जाना नहीं – यह सरकारी योजना मध्य प्रदेश सरकार, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना में बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए साल में दो बार परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा एक वर्ष में पहली बार जून में और दूसरी बार दिसंबर में आयोजित की जाती है। इस वर्ष मध्य प्रदेश रूक जन नहीं योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 जून 2023 को बंद हो जाएगी और परीक्षा जून को आयोजित की जानी है।

एमपी रुक जाना नहीं योजना में विद्यार्थियों को अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा में दोबारा बैठने का मौका दिया जाएगा। जिससे 10वीं और 12वीं कक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं को. उनका साल खराब नहीं होना चाहिए। इसलिए रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई। एमपी रुक जाना नहीं योजना 2023 के फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भरे जा सकते हैं।

Documents and eligibility required in Ruk Jana Nahi Yojana 2023

रुक जाना नहीं योजना 2023 में लगने वाले डॉक्यूमेंट और पात्रता
  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • जो 10 वीं में फेल हुए है उनकी 10 वीं फेल मार्कशीट
  • जो 12 वीं में फेल हुए है उनकी 12 वीं फेल मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Ruk Jana Nahi Form Fees 2023

MP Ruk Jana Nahi Online Form 2023

1.योजनांतर्गत पात्र विद्यार्थी 4 जून 2023 तक आवश्यकरूप से एम. पी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से अथवा स्वयं ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा हेतु पंजीयन करवा सकते हैं।

2.परीक्षाएँ जून 2023 से आयोजित की जावेगी। परीक्षा के एक सप्ताह के पूर्व म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल के मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. . विद्यालय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जावेगी। Digital Education Portal

3.परीक्षा प्रश्न पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे तथा केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा देनी होगी। अंकसूची म.प्र. राज्य मुक्त स्कूलशिक्षा बोर्ड, भोपाल द्वारा जारी की जावेगी, जिसमें पूर्व में उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक दर्शित होंगे। 

4.किसी कारणवश परीक्षार्थी माह जून 2023 की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा माह दिसम्बर 2023 में दे सकते हैं। इस हेतु उन्हें .पुनः अपना पंजीयन एम.पी. ऑनलाइन पर करवाना होगा। इस प्रकार विद्यार्थी को दूसरा अवसर प्रदान किया जावेगा MP Board Ruk Jana nahi 2023, एमपी रूक जाना नहीं योजना 2023। 

5.जून 2023 में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को ही कक्षा 11 में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को कक्षा 11 वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा परन्तु वे वर्ष 2025 के जून माह में रूक जाना नहीं योजना अंतर्गत कक्षा 12 की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगें। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

a